Tuesday, 14 June 2016

बॉलीवुड की बिसात पर विद्या की उल्टी चाल!

विद्या बालन, अमिताभ बच्चन और नवाजुद्दीन सिद्दीकी स्टाररइ हालिया फिल्म 'तीन'को समीक्षकों से सराहना तो मिल रही है लेकिन कमाई के मामले में यह औंधे मुंह गिरती नजर आ रही है। हालांकि इस फिल्म में विद्या का कैमियो रोल है बावजूद इसके जानकारों का मानना है कि इसकी असफलता उनके कैरियर को प्रभावित कर सकती है।
 


कुछ वर्ष पहले अभिनेत्री विद्या बालन ‘द डर्टी पिक्चर’, ‘कहानी’ जैसी फिल्मों के साथ अपने कैरियर के शीर्ष पर थीं और फिर उसके बाद एक ऐसा दौर आया जब उनकी फिल्में कुछ खास कमाल नहीं कर पाईं। विद्या को अपनी हालिया फिल्म 'तीन'से बहुत उम्मीद थी लेकिन कमाई में यह फिल्म भी फिसड्डी साबित हो रही है। विद्या के अलावा अमिताभ बच्चन और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे बड़े सितारों के होने के बावजूद इस फिल्म ने पहले दिन 2.70 करोड़ रुपये की कमाई की है। जबकि दूसरे दिन की बात करें तो 3.90 करोड़ कमा सकी है। वीकेंड खत्म होने के बावजूद फिल्म दस करोड़ के आंकड़े को भी पार करने में नाकाम रही।  मतलब साफ है कि इस असफलता ने विद्या की राह को एक बार फिर से कठिन कर दी है। इससे पहले विद्या की रोमांटिक फिल्म ‘हमारी अधूरी कहानी’ की ओपनिंग भी बेहद खराब रही थी। पहले दिन फिल्म ने सिर्फ पांच करोड़ का बिजनेस किया था। उस फिल्म को तो आलोचकों ने भी कुछ अच्छा नहीं कहा था। दरअसल, हर फिल्म के साथ विद्या कुछ नया तो करने की कोशिश कर रही हैं लेकिन बॉक्स ऑफिस की बिसात पर हर चाल सही बैठे ऐसा कहां हो पाता है।  ‘घनचक्कर’ में पंजाबी बीवी का रोल, ‘शादी के साइड इफेक्ट्स’ में भी पत्नी का रोल और बॉबी जासूस में जबरदस्त गेटअप के साथ दर्शकों को चौंका चुकी विद्या की ये फिल्में आखिरकार फ्लॉप रही थीं। फिर विद्या ने ‘हमारी अधूरी कहानी’ के जरिए लव स्टोरी पर सीधे-सीधे दांव खेला था। प्रमोशन के दौरान विद्या ने फिल्म की तुलना ‘सिलसिला’ और ‘आंधी’ जैसी ‘मैचयोर लवस्टोरी’ से की थी लेकिन दर्शकों की उम्मीद पर न तो विद्या की अदाकारी खरी उतर पाई और न ही कहानी। ऐस ही कुछ हाल फिल्म 'तीन' के साथ भी हो रहा है। इस फिल्म में विद्या बालन ने इंस्पेक्टर सरिता का किरदार निभाया है। जानकारों की मानें तो विद्या ने जब-जब कमर्शियल फिल्मों में हाथ आज़माना चाहा उन्हें असफलता मिली। किस्मत कनेक्शन, हे बेबी, थैंक्यू, सलाम-ए-इश्क, एकलव्य जैसी फिल्मों में उनकी सतही भूमिका को लेकर सवाल उठे थे हालांकि उनके अभिनय की तारीफ पहली फिल्म परिणिता से ही शुरू हो गई थी। परिणिता के बाद गुरु, पा, भूल भुल्लैया, इश्किया से लेकर द डर्टी पिक्चर..कहा जाने लगा था कि विद्या महिलाप्रधान फिल्में ही करती हैं और इन्हीं में उनकी अदाकारी निखरकर आती है लेकिन एक के बाद एक फ्लॉप ने सारे समीकरण बिगाड़ कर रख दिए हैं। विद्या का मुकाबला न सिर्फ अपने समकक्ष हीरोइनों से है बल्कि खुद से भी है। विद्या को अब फिल्म ‘कहानी’ के सीक्वल से उम्मीद है । इसके अलावा उनकी पहली मराठी फिल्म एक अलबेला भी इसी महीने रिलीज होने वाली है। फिल्म एक अलबेला में विद्या बालन ऐक्ट्रेस गीता बाली का किरदार निभा रही हैं। विद्या का कहना है कि इस फिल्म में गीता बाली के रूप में गेस्ट अपियरेंस के तौर पर नजर आने का कारण था कि मुझे वह बहुत ही चार्मिंग लगती हैं।'बहरहाल, देखना अहम होगा कि विद्या को सफलता कब हाथ लगती है।

------
पूरे किए 11 साल
विद्या बालन को बॉलीवुड में लंबे स्ट्रगल के बाद साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म परिणीता से पहचान मिली थी। अब जबकि विद्या को फिल्म इंडस्ट्री में 11 साल पूरे हो चुके हैं। विद्या का कहना है कि उन्हें बॉलीवुड से उम्मीद से भी ज्यादा मिला है और उन्हें जितने भी अवसर मिले हैं, उसके लिए वह हमेशा शुक्रगुजार रहेंगी।  विद्या बताती हैं कि 'एक वक्त था, जब मैं चाहती थी कि मेरी एक फिल्म रिलीज हो जाए। अब मुझे भरोसा नहीं हो रहा है कि मैंने इंडस्ट्री में 11 साल बिता दिए।



No comments:

Post a Comment

thanks