Monday 19 December 2016

एक हीरो, जिससे मैं मिला हूं

बात इसी साल के आईपीएल की है। मुझे दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की टीम के कुछ खिलाडि़यों से दिल्‍ली में ही मिलने का मौका मिला। यह मुलाकात यूं ही चलते – चलते की थी। इस दौरान एक शर्मिले से खिलाड़ी को मैने देखा। सच यही है कि उस वक्‍त तक मुझे याद नहीं आ रहा था कि इस खिलाड़ी का नाम क्‍या है। तभी मेरे एक खेल पत्रकारिता के अनुभवी साथी ने बताया कि यह करुण नायर है जो भारतीय टीम में एंट्री के लिए संघर्ष कर रहा है। करुण नायर के बारे में मैं जानता जरूर था लेकिन वो जानकारी पर्याप्‍त नहीं थी। मैं सिर्फ यही जानता था कि यह खिलाड़ी रणजी में कर्नाटक के लिए खेलता है। लेकिन उस संक्षप्ति मुलाकात में एक ही झटके में करूण की शख्सियत बयां हो गई। दरअसल, उसी दौरान हमारे अनुभवी साथी के हाथ से नीचे पेन गिर गया, उसे उठाने को मैं और साथी एक साथ झुके लेकिन हमें यह बिल्‍कुल नहीं अंदाजा था कि इस भीड़ में पेन को उठाने के लिए कोई और भी हमारे साथ मशक्‍कत कर रहा है। वो कोई और नहीं, करूण नायर थे। ऐसा नहीं है कि यह बहुत बड़ी बात थी लेकिन इस घटना का जिक्र उनकी शख्‍सियत को करने के लिए बेहद जरूरी है। हम सिर्फ खिलाडि़यों के अग्रेसन के बारे में ही जानते हैं लेकिन उनकी कोमल छवि के बारे में नहीं जानना चाहते हैं लेकिन सच यही है कि नाम के मुताबिक करूणा नायर के चेहरे से दिखती है।  आज कर्नाटक के करुण नायर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तिहरा शतक बनाकर अपने आपको भारतीय बल्‍लेबाजों में वीरेंद्र सहवाग के साथ खड़ा कर लिया है।

-    जन्‍म – 6 दिसंबर 1991
- दाएं हाथ से बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी
- टेस्‍ट डेब्‍यू टीम – इंग्‍लैंड
-वनडे डेब्‍यू टीम – जिम्‍बाब्‍वे
-    वनडे में उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 39 रन रहा है।

जमा चुके हैं तिहरा शतक
घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक की ओर से खेलते हुए भी करुण एक तिहरा शतक बना चुके हैं. करुण ने 39 प्रथम श्रेणी मैचों में 51.10 के प्रभावी औसत से 2862रन बनाए हैं जिसमें आठ शतक शामिल हैं। इस दौरान 328 उनका टॉप स्‍कोर रहा है! यह तिहरा शतक उन्‍होंने तमिलनाडु के खिलाफ बनाया था।


जोधपुर में जन्‍म हुआ, कर्नाटक से खेलते हैं
करुण कलाधरन नायर का जन्‍म राजस्‍थान के जोधपुर से हुआ. बाद में उनका परिवार कर्नाटक शिफ्ट हो गया। इसीलिए वे घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक की ओर से खेलते हैं। कर्नाटक की ओर से जूनियर वर्ग में खेलने के अलावा वे भारत की जूनियर टीम का भी प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं।

आईपीएल की टीमें
नायर आईपीएल में राजस्‍थान रायल्‍स, दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स और रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू टीम की ओर से खेल चुके हैं।   अभी दिल्‍ली के लिए खेलते हैं।

No comments:

Post a Comment

thanks